TOI Health News Morning Briefing | SII says vaccine side effects were disclosed in packaging, air inside car can be carcinogenic, common mistakes that affect Vitamin D absorption, how magnesium deficiency affects the body and more – Times of India

[ad_1]

पैकेजिंग में कोविशील्ड के साइड इफेक्ट्स: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया
कोविशील्ड के दुष्प्रभावों के बारे में चिंताओं के जवाब में, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने घोषणा की कि उसने दिसंबर 2021 से पहले टीकों की मांग में उल्लेखनीय गिरावट के कारण अतिरिक्त कोविशील्ड खुराक का उत्पादन और वितरण बंद कर दिया है। “हम चल रही चिंताओं को पूरी तरह से समझते हैं और पारदर्शिता और सुरक्षा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता पर जोर देना महत्वपूर्ण है। शुरुआत से, हमने 2021 में पैकेजिंग इंसर्ट में थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम के साथ थ्रोम्बोसिस सहित सभी दुर्लभ से बहुत दुर्लभ दुष्प्रभावों का खुलासा किया है।” एसआईआई प्रवक्ता ने कहा।
कार केबिन की हवा में कैंसर पैदा करने वाले रसायन होते हैं: अध्ययन एक हालिया अध्ययन में कारों पर हमारी निर्भरता और उनके स्वास्थ्य प्रभावों के बारे में चिंता जताई गई है। पर्यावरण विज्ञान और प्रौद्योगिकी में प्रकाशित, यह कार केबिन हवा में कार्सिनोजेन्स के खतरनाक स्तर का खुलासा करता है, जो हमारे वाहन निर्भरता की सुरक्षा पर सवाल उठाता है।
सामान्य गलतियाँ जो शरीर में विटामिन डी के अवशोषण को प्रभावित करती हैं
विटामिन डी हड्डियों के स्वास्थ्य, प्रतिरक्षा कार्य और मूड विनियमन के लिए आवश्यक है। पूरकता की उपलब्धता के बावजूद, कई लोगों में निम्न स्तर बना रहता है। विभिन्न कारक इसके अवशोषण में बाधा डाल सकते हैं, यहां तक ​​कि पूरकता के साथ भी।
गर्मी से बचने के आयुर्वेदिक नुस्खे
तेज़ गर्मी से निर्जलीकरण, गर्मी से थकावट और हीटस्ट्रोक हो सकता है। लंबे समय तक संपर्क में रहने से धूप की कालिमा, निर्जलीकरण और मौजूदा स्वास्थ्य स्थितियां जैसे हृदय संबंधी समस्याएं और श्वसन समस्याएं हो सकती हैं। गर्मी से बचने में मदद के लिए कुछ प्रभावी सुझावों के लिए आगे पढ़ें।
महिलाओं को गर्भाशय की स्थितियों के प्रति सचेत रहना चाहिए
महिला प्रजनन स्वास्थ्य समग्र कल्याण का एक अभिन्न अंग है। गर्भाशय की स्थिति महिलाओं के जीवन पर पड़ता है गहरा प्रभाव इन संकेतों को समझने से समय पर चिकित्सीय हस्तक्षेप में मदद मिलती है। सामान्य गर्भाशय रोगों का ज्ञान शीघ्र पता लगाने और प्रभावी उपचार के लिए आवश्यक है।
क्या रोजाना दही खाने से ब्लड प्रेशर कम हो सकता है? इसे पढ़ें
अमेरिकन जर्नल ऑफ हाइपरटेंशन के शोध में पाया गया कि जो वयस्क प्रतिदिन दही का सेवन करते हैं, उनका रक्तचाप गैर-उपभोक्ताओं की तुलना में कम था। यह प्रभाव दही में बायोएक्टिव पेप्टाइड्स से जुड़ा है, जो अपने एंटीहाइपरटेंसिव गुणों के लिए जाना जाता है। दही से मिलने वाले संभावित स्वास्थ्य लाभों के बारे में पढ़ें।
गर्मियों में रखें दिल का ख्याल
तीव्र गर्मी हृदय स्वास्थ्य के लिए एक विशिष्ट बाधा उत्पन्न करती है। ऊंचा तापमान हृदय रोग (सीवीडी) के मामलों और मौतों में उल्लेखनीय वृद्धि से जुड़ा है। शोध एक चिंताजनक प्रवृत्ति दिखाता है: तापमान में प्रत्येक 1 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि के लिए, सीवीडी से होने वाली मौतों में 2.1% की वृद्धि होती है और संबंधित बीमारियों में 0.5% की वृद्धि होती है।



[ad_2]

Source link

Modified by Maaaty at MPI News

Leave a Comment