Mom’s guide to glowing skin: Skincare tips for busy moms – Times of India

[ad_1]

एक व्यस्त माँ के रूप में, इतनी सारी ज़िम्मेदारियाँ उठाने में बहुत कम समय बच पाता है खुद की देखभाल, जिसमें त्वचा की देखभाल भी शामिल है। हालाँकि, आपकी त्वचा के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देने से आपके समग्र स्वास्थ्य और आत्मविश्वास पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है। इस व्यापक मार्गदर्शिका में, आइए व्यावहारिक पर एक नज़र डालें त्वचा की देखभाल के लिए टिप्स और इसके लिए रणनीतियाँ तैयार की गईं व्यस्त माँआपकी व्यस्त दिनचर्या के बीच भी आपको चमकदार और चमकदार त्वचा पाने में मदद मिलती है।

ताज़गी भरी चमक के लिए कोरियाई स्किनकेयर से अपनी त्वचा को हीट-प्रूफ करें

ताज़गी भरी चमक के लिए कोरियाई स्किनकेयर से अपनी त्वचा को हीट-प्रूफ करें

चुनौतियों को समझना:
जब त्वचा की देखभाल की बात आती है तो व्यस्त माताओं को अक्सर अनोखी चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। रातों की नींद हराम होने से लेकर लगातार एक साथ कई काम करने तक, तनाव, हार्मोनल बदलाव और समय की कमी जैसे कारक त्वचा पर बुरा असर डाल सकते हैं। इसके अतिरिक्त, पर्यावरणीय तनाव और बच्चों की देखभाल की माँगों के संपर्क में आने से शुष्कता, सुस्ती और दाने जैसी सामान्य त्वचा संबंधी चिंताएँ हो सकती हैं।

आयुषी खुराना के ग्रीष्मकालीन त्वचा देखभाल रहस्य: पैकअप के बाद मेरे पास एक संपूर्ण त्वचा देखभाल आहार है

त्वचा की देखभाल को सरल बनाया गया:
स्वस्थ और चमकती त्वचा बनाए रखने की कुंजी एक व्यस्त माँ के रूप में प्रभावशीलता से समझौता किए बिना अपनी त्वचा देखभाल की दिनचर्या को सरल बनाएं। आवश्यक कदमों पर ध्यान केंद्रित करके और उन्हें शामिल करके मल्टीटास्किंग उत्पादआप अपनी प्रक्रिया को सुव्यवस्थित कर सकते हैं और न्यूनतम समय में सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
1. धीरे से साफ करें:
अपने दिन की शुरुआत एक सौम्य क्लींजर से करें जो त्वचा की प्राकृतिक नमी की बाधा को दूर किए बिना गंदगी, तेल और अशुद्धियों को प्रभावी ढंग से हटा देता है। अपनी त्वचा के प्रकार के लिए डिज़ाइन किए गए पीएच-संतुलित क्लींजर की तलाश करें, चाहे वह सूखी, तैलीय, मिश्रित या संवेदनशील हो। सुबह सफाई करने से त्वचा तरोताजा हो जाती है और अगले दिन के लिए तैयार हो जाती है।
2. हाइड्रेट और सुरक्षा:
हाइड्रेशन कुंजी स्वस्थ त्वचा अवरोध को बनाए रखना और पूरे दिन नमी की हानि को रोकना है। अपनी त्वचा को हाइड्रेट करने और साथ ही यूवी क्षति से बचाने के लिए एसपीएफ़ वाला हल्का मॉइस्चराइज़र चुनें। 30 या अधिक एसपीएफ वाला ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन चुनें और इसे अपने चेहरे, गर्दन और हाथों सहित त्वचा के सभी खुले क्षेत्रों पर उदारतापूर्वक लगाएं।
3. मल्टीटास्किंग उत्पाद जोड़ें:
जब समय सीमित हो, तो मल्टीटास्किंग उत्पाद व्यस्त माताओं के लिए जीवनरक्षक हो सकते हैं। ऐसे त्वचा देखभाल उत्पादों की तलाश करें जो एक साथ कई लाभ प्रदान करते हैं, जैसे अंतर्निहित एसपीएफ़ वाले मॉइस्चराइज़र, टिंटेड सनस्क्रीन जो कवरेज और सुरक्षा प्रदान करते हैं, और त्वचा को चमकदार और पोषण देने के लिए एंटीऑक्सीडेंट गुणों वाले सीरम।
4. लक्ष्य विशिष्ट चिंताएँ:
विशिष्ट त्वचा देखभाल संबंधी चिंताओं को लक्षित उपचारों के साथ संबोधित करें जो अतिरिक्त समय और प्रयास की आवश्यकता के बिना दृश्यमान परिणाम प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप आंखों के नीचे काले घेरे या सूजन से जूझ रहे हैं, तो सूजन को कम करने और आंखों के क्षेत्र को चमकाने के लिए कैफीन या पेप्टाइड्स जैसी सामग्री वाली एक आई क्रीम चुनें।
5. आत्म-देखभाल का अभ्यास करें:
लगातार त्वचा देखभाल की दिनचर्या के अलावा, समग्र कल्याण और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए स्वयं की देखभाल को प्राथमिकता देना आवश्यक है। जब भी संभव हो अपने लिए समय निकालें, चाहे वह आरामदायक स्नान हो, ध्यान के कुछ क्षण हों, या बाहर तेज सैर हो। तनाव को प्रबंधित करना और स्वयं की देखभाल करना आपकी त्वचा और समग्र स्वरूप पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।
माताओं के लिए सामान्य त्वचा देखभाल संबंधी चिंताएँ:
व्यस्त माताओं को मातृत्व की माँगों और उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के कारण सामान्य त्वचा देखभाल संबंधी चिंताओं का अनुभव हो सकता है। इन चिंताओं को कम करने और स्वस्थ, चमकती त्वचा बनाए रखने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

आईस्टॉक-1440458156

1. शुष्कता से मुकाबला:
शुष्क त्वचा कई माताओं के लिए एक आम समस्या है, खासकर ठंड के महीनों में या बच्चे को जन्म देने के बाद। शुष्कता से निपटने के लिए, नमी को फिर से भरने और त्वचा की बाधा को मजबूत करने के लिए हयालूरोनिक एसिड, ग्लिसरीन और सेरामाइड जैसे अवयवों वाले हाइड्रेटिंग त्वचा देखभाल उत्पादों का चयन करें।
2. काले घेरे और सूजन को कम करना:
नींद की कमी और लगातार थकान आंखों के नीचे काले घेरे और सूजन का कारण बन सकती है। सूजन को कम करने, आंखों के नीचे के क्षेत्र को चमकाने और काले घेरों को कम करने के लिए कैफीन या विटामिन सी जैसी सामग्री वाली आई क्रीम का उपयोग करें।
3. ब्रेकआउट्स को रोकना:
तनाव, हार्मोनल परिवर्तन और नींद की कमी कई माताओं के लिए ब्रेकआउट का कारण बन सकती है। अपनी त्वचा को नियमित रूप से साफ करके, भारी या कॉमेडोजेनिक त्वचा देखभाल उत्पादों से परहेज करके और सैलिसिलिक एसिड या बेंज़ॉयल पेरोक्साइड जैसे मुँहासे से लड़ने वाले अवयवों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके ब्रेकआउट से बचें।
4. उम्र बढ़ने के लक्षणों को संबोधित करना:
जैसे-जैसे हमारी उम्र बढ़ती है, हमारी त्वचा स्वाभाविक रूप से लोच और दृढ़ता खो देती है, जिससे झुर्रियाँ, महीन रेखाएँ और त्वचा ढीली हो जाती है। कोलेजन उत्पादन को प्रोत्साहित करने और त्वचा की बनावट में सुधार करने के लिए रेटिनोइड्स, पेप्टाइड्स और एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे अवयवों के साथ एंटी-एजिंग त्वचा देखभाल उत्पादों का उपयोग करके उम्र बढ़ने के संकेतों का मुकाबला करें।
5. धूप से होने वाले नुकसान से सुरक्षा:
धूप के संपर्क में आने से उम्र बढ़ने के लक्षण बढ़ सकते हैं और त्वचा कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। रोजाना सनस्क्रीन लगाकर, छाया की तलाश करके, सुरक्षात्मक कपड़े पहनकर और विशेष रूप से पीक आवर्स के दौरान अत्यधिक धूप में रहने से बचकर अपनी त्वचा को यूवी क्षति से बचाएं।
निष्कर्ष:
एक व्यस्त माँ के रूप में, अपनी त्वचा की देखभाल करना जटिल या समय लेने वाला नहीं है। अपनी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या को सरल बनाकर, जलयोजन और सुरक्षा को प्राथमिकता देकर और विशिष्ट चिंताओं को दूर करके, आप अपने व्यस्त कार्यक्रम के दौरान भी चमकदार और चमकदार त्वचा प्राप्त कर सकते हैं। आत्म-देखभाल को प्राथमिकता देना याद रखें और जब भी संभव हो अपने लिए समय निकालें, क्योंकि तनाव का प्रबंधन और आत्म-देखभाल समग्र कल्याण और त्वचा के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। इन व्यावहारिक त्वचा देखभाल युक्तियों और रणनीतियों के साथ, आप मातृत्व की खुशियों और चुनौतियों का सामना करते हुए सर्वश्रेष्ठ दिख सकती हैं और महसूस कर सकती हैं।
डॉ. दीपक जाखड़, एमडी
डर्मोस्फीयर क्लिनिक में सलाहकार त्वचा विशेषज्ञ
पुस्तक के लेखक: गुड स्किन बैड स्किन



[ad_2]

Source link

Modified by Maaaty at MPI News

Leave a Comment