List of some Hard to Care Plants for Beginners

[ad_1]

लगभग 70 पौधे प्राप्त करने और केवल 2 को नष्ट करने के बाद, मुझे लगा कि मैं बागवानी में बहुत अच्छा हूँ। लेकिन असल बात तो यह है कि मैं अभी भी एक नौसिखिया हूं, हर दिन और अधिक सीख रहा हूं। और इस तथ्य को प्रमाणित करने के लिए, मैं कुछ ऐसे पौधों के बारे में बात करने जा रहा हूं जिनकी देखभाल करना असंभव नहीं है, लेकिन यह आपको थोड़ा तनाव देते हैं और एक माली के रूप में आपके सभी कौशल पर सवाल उठाने पर मजबूर कर देते हैं।

निराश न हों, इन पौधों को जीवित रखने के लिए भरपूर प्रयास करें। और अगर वे बढ़े?! ओह, आप अपनी पीठ थपथपा सकते हैं!

1. आर्किड:

ये पौधे वर्षावनों में अन्य पेड़ों पर उगते हैं। इन स्थितियों को दोहराना बहुत कठिन है। लेकिन हम कोशिश कर सकते हैं। सबसे पहले, आइए पॉटिंग मिक्स पर आते हैं। इसे ध्यान में रखो। बागवानी मिट्टी का प्रयोग न करें. चूंकि यह एक एपिफाइट है जो मूल रूप से एक “वायु संयंत्र” है। इसे पेड़ों की छाल पर मिट्टी नहीं मिलती। तो, पॉटिंग मिक्स में काई, पेड़ की छाल, पीट काई, कोको पीट, चारकोल, पर्लाइट जैसी चीजें शामिल होनी चाहिए। कोई खाद या बागवानी मिट्टी नहीं। अब मटके का प्रकार- यह वहाँ स्लिट और छेद होने चाहिए न केवल नीचे बल्कि भर बर ताकि हवाई जड़ें सांस ले सकें. इसे सीधी धूप से दूर रखें। पानी देते समय, पूरे पौधे को पानी न देंइसे अपनी पत्तियों पर पानी से नफरत है। इसलिए पौधे को पानी दें, बर्तन को 10 से 15 मिनट के लिए पानी की बाल्टी में रखें। और यही है. भगवान आपका भला करे!

आर्किड

2. बेला पत्ता:

मेरे पास एक नाव है जो लगभग 3 फीट लंबी है। और यह पिछले कुछ महीनों से मुझे वास्तविक तनाव दे रहा है। यह ऑर्किड से आसान है, लेकिन हाँ इसके लिए कुछ कौशल या भाग्य की आवश्यकता होती है! इसे अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी, अच्छा खाद मिश्रण, बागवानी मिट्टी, पेर्लाइट, कोको पीट पसंद है। सारी मिट्टी को तब तक डुबाएँ जब तक कि आपको नीचे से पानी रिसता हुआ दिखाई न दे। पानी देने के बीच इसे थोड़ा सूखने की जरूरत होती है। जाँच करने का एक अच्छा तरीका यह है कि अपनी उंगली को मिट्टी में गहराई तक खोदें और जाँचें कि मिट्टी नम है या नहीं। यदि नहीं तो एक और दिन प्रतीक्षा करें. इसे सख्त शेड्यूल पसंद है। एक बार सेट होने के बाद इसे बदला जाना पसंद नहीं है। इसके स्थान के साथ भी ऐसा ही है। एक बार एक जगह रख दिया. कोशिश करें कि इसे बहुत ज्यादा इधर-उधर न घुमाएं। इसे उज्ज्वल अप्रत्यक्ष प्रकाश पसंद है। और सर्दियों में आलसी हो जाता है!

सारंगी का पत्ता

3. गार्डेनिया:

यह बाहर बहुत अच्छा करता है। घर के अंदर, यह एक संघर्ष हो सकता है। इसे नम मिट्टी की आवश्यकता होती है, लेकिन अधिक पानी देने से कलियाँ गिर जाएँगी। मिट्टी अच्छी जल निकास वाली होनी चाहिए। इसे प्रतिदिन थोड़ा-थोड़ा करके पानी दें। और जांच लें कि ऊपर की एक इंच मिट्टी सूखी है या नहीं और फिर पानी डालें। उन्हें बहुत अधिक रोशनी पसंद है इसलिए उन्हें अपने पास मौजूद सबसे चमकीले स्थान पर रखें। अक्सर कीटों की जाँच करें। और आप इन पौधों को एनपीके उर्वरकों के अच्छे अनुपात के साथ उर्वरित कर सकते हैं। क्या मैं लेज़ीगार्डनर की हमारी झंझट-मुक्त कम्पोस्ट स्टिक का सुझाव दे सकता हूँ!

गार्डेनिया

4. कैलाथिया:

मेरे दूसरे बच्चे कैलथियस के जीवित न रह पाने पर शोक व्यक्त करने के लिए एक मिनट का मौन। लेकिन उम्मीद है आप ऐसा करेंगे! कैलाथिया इतने खूबसूरत पौधे हैं कि एक बार जब आप उन्हें समझ लेते हैं, तो आपको चिंता करने की कोई बात नहीं है! उन्हें सीधी धूप या बहुत तेज़ रोशनी पसंद नहीं है। वे छायादार क्षेत्र में रहना पसंद करते हैं। वे थोड़ी नम मिट्टी पसंद करते हैं, लेकिन गीली नहीं। इसे उच्च आर्द्रता पसंद है। एक बार जब आप एक ऐसे स्थान का पता लगा लेते हैं जहां आपका कैलाथिया भूरे सिरे नहीं दे रहा है या नई पत्ती नहीं पैदा कर रहा है। बस इसे कभी न हिलाएं!

कैलाथिया

5. नींबू का पेड़ :

मैंने सोचा था कि यह आसान पीसी नींबू निचोड़ने वाला यंत्र होगा, लेकिन जाहिर तौर पर ऐसा नहीं है! (कृपया मेरे मजाक पर हंसें) ठीक है। इनडोर नींबू के पेड़ या बौने नींबू इन दिनों बहुत लोकप्रिय हैं। घर के अंदर एक स्वस्थ चमकीला नींबू का पेड़ उगाना संभव है। लेकिन यह थोड़ा फीका है। इसके लिए बहुत अच्छी जल निकास वाली मिट्टी की आवश्यकता होती है। यह जड़ों को बहुत आसानी से सड़ सकता है। लेकिन आपको सूखे और गीले के बीच सही संतुलन खोजने की जरूरत है। इसे सूखना भी पसंद नहीं है. यहां एक अच्छा उपकरण नमी मीटर है। यह एक छड़ी है जिसे आप मिट्टी में चिपका देंगे और यह आपको बता देगी कि मिट्टी कितनी नम है। वे भारी नाइट्रोजन उर्वरक खिलाना पसंद करते हैं। पौधे को बहुत तेज़ रोशनी की ज़रूरत होती है इसलिए इसे अपनी धूप वाली खिड़की पर रखें।

नीबू का वृक्ष

अगली बार तक,

आपका दिन अच्छा रहे!

गायत्री वैद्य ©



[ad_2]

Source link

Modified by Maaaty at MPI News

Leave a Comment