10 Low Maintenance and Easy To Care Indoor Plants In India

[ad_1]

हाउसप्लांट रखने का उत्साह कभी-कभी आलस्य और सुस्ती पर हावी हो जाता है। हम पौधे तो रखना चाहते हैं, लेकिन उनकी देखभाल और उन पर लगातार ध्यान देने की जिम्मेदारी नहीं चाहते। हम एक ऐसा पौधा चाहते हैं जिसके लिए किसी समय या देखभाल की आवश्यकता न हो। आइए इसे दूसरे स्तर पर ले जाएं, हम ऐसे पौधे चाहते हैं जो उपेक्षा पर भी पनपें। क्या उनका अस्तित्व है? बिल्कुल!

1. जेडजेड प्लांट:

यह किसी कारण से सूची में सबसे ऊपर है। ZZ पौधा कम रोशनी सहन करने वाला पौधा है, इसे पानी देने के बीच सूखी मिट्टी पसंद है। यह अपेक्षाकृत धीमी गति से बढ़ता है इसलिए इसे बार-बार दोबारा लगाने की आवश्यकता नहीं होती है।

ZZ संयंत्र

एक आलसी माली के लिए उत्तम पौधा! इसका वैज्ञानिक नाम ज़मीओकुलकस ज़मीफोलिया है, इसकी देखभाल की आवश्यकताएं इसके नाम जितनी जटिल नहीं हैं!

2. एरोहेड पौधा:

सिनगोनियम के नाम से जाना जाने वाला यह तेजी से बढ़ने वाला, बेलदार पौधा है। इसे केवल तभी पानी देना चाहिए जब ऊपर के कई इंच सूख जाएं और यह काफी हद तक परेशानी से मुक्त है।

    एरोहेड पौधा

दिलचस्प आकार में इसकी पत्तियों के साथ, यह हरे रंग के विभिन्न रंगों और विभिन्न आकारों में भी आता है, इन सभी को बनाए रखना बहुत आसान है!

3. सेडम:

कम चर्चित पौधा, लेकिन बेहद खूबसूरत। यह एक ऐसा पौधा है जिसे पूर्ण सूर्य पसंद है और इसे बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है। यह लटकते हुए बर्तन में एक बेहतरीन केंद्र बिंदु बन सकता है। यह एक नाजुक पौधा भी है जिसे किसी भी प्रकार की काट-छांट की आवश्यकता नहीं होती है।

सेडम पौधा

यदि पत्ती सूख रही है या पीली हो रही है, तो वह स्वाभाविक रूप से नीचे गिर जाएगी। यह इस सूची में क्यों है क्योंकि यह अधिकतर “इसे रखो और भूल जाओ” प्रकार का पौधा है। पानी की आवश्यकता कई दिनों के बाद ही होती है और इससे बागवानी में कोई चुनौती नहीं आती।

4. साँप का पौधा:

यह सूची साँप के पौधे के बिना अधूरी है, वास्तव में, कोई भी सूची अच्छे कारण के साथ होगी! संसेविया देखभाल करने में बहुत आसान पौधा है। यह कोई भी प्रकाश ले सकता है. इसे बहुत अधिक पानी में रहना पसंद नहीं है इसलिए यह ऐसा कुछ नहीं है जो आपको बार-बार करना पड़े।

साँप का पौधा

कम रोशनी की तुलना में चमकदार रोशनी वाले क्षेत्र में रखने पर यह बेहतर बढ़ता है। यह किसी भी घर में अवश्य होना चाहिए!

5. भाग्यशाली बांस:

एक आदर्श गृहप्रवेश उपहार! इसे मिट्टी या पानी में भी उगाया जा सकता है! इसे सीधी धूप पसंद नहीं है, इसलिए यह एक आदर्श इनडोर पौधा है। यह गड़बड़ नहीं करता है, यह पानी में धीरे-धीरे बढ़ता है, लेकिन आप वास्तव में इसे मिट्टी में उगते हुए देख सकते हैं।

भाग्यशाली बांस - इनडोर पौधों की देखभाल करना आसान है

यदि यह पानी में है, तो इसमें कोई रखरखाव शामिल नहीं है! और यदि यह मिट्टी में है, तो आपको इसे समय-समय पर पानी देना होगा!

6. एलोवेरा:

एलोवेरा में कई औषधीय गुण हैं और हालांकि लोग सोचते हैं कि इसकी देखभाल करना मुश्किल है, लेकिन वास्तव में यह सबसे आसान है। इसे बहुत अधिक पानी देना पसंद नहीं है, दरअसल लोग इसे बहुत अधिक पानी देते हैं, जिससे आमतौर पर यह सड़ जाता है।

अल्योवेरा का पौधा

एलोवेरा की पत्ती के अंदर का गूदा पौधे के लिए संग्रहित पानी से भरा होता है। जिसके कारण मिट्टी को बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है। यह नए बच्चे भी देता रहता है जो देखने में हमेशा अच्छे लगते हैं!

7. वायु संयंत्र:

यदि इस पौधे को उगने के लिए मिट्टी की भी आवश्यकता नहीं है, तो यह इतना समय लेने वाला नहीं हो सकता है! वायु संयंत्रों को हर 1 या 2 सप्ताह में एक बार हवा और पानी में अच्छी तरह भिगोने की आवश्यकता होती है। इसके अलावा, वायु संयंत्र कोई समय, ऊर्जा या स्थान नहीं लेंगे।

टिलंडसिया (वायु संयंत्र)

इन सबके अलावा, वे इतने अच्छे दिखते हैं कि जो भी आपके घर आएगा वह आपसे इस पौधे के बारे में पूछेगा!

8. ड्रेकेना:

हालाँकि वे बाहर रहना पसंद करते हैं, ड्रैकैना को घर के अंदर रखा जा सकता है। वे सूखा सहिष्णु हैं जो उन्हें उन लोगों के लिए उपयुक्त बनाता है जो अपने पौधों को पानी देना भूल जाते हैं।

ड्रेकेना की खुशबू

वे अप्रत्यक्ष उज्ज्वल रोशनी में घर के अंदर रह सकते हैं और वे थोड़ी सी उपेक्षा के साथ पनप सकते हैं। आगे बढ़ें यह पौधा निराश नहीं करेगा!

9. कैक्टस:

लोग आमतौर पर अपने पहले पौधे के रूप में कैक्टस से शुरुआत करते हैं और यह वास्तव में शुरुआती लोगों के लिए अनुकूल है। आप इसे सप्ताह में एक बार पानी दे सकते हैं और मिट्टी को सूखने दें और यह बहुत अच्छा होगा। इसे किसी उजले स्थान पर रखें और बस इतना ही!

कैक्टस

इसके अलावा, कैक्टि कई अलग-अलग प्रकार के आकार, आकार और रंगों में आते हैं! चुनने के लिए बहुत कुछ! कुछ कैक्टि साल के कुछ निश्चित समय में भी खिलते हैं जिन्हें देखना बहुत फायदेमंद होता है!

10. कोई भी कटिंग:

यह पौधे-विशिष्ट नहीं है, लेकिन दोस्तों या परिवार से कटिंग लेना पौधों का संग्रह शुरू करने का एक शानदार तरीका है। इसे किसी रखरखाव की आवश्यकता नहीं है. बस एक बार पानी बदल दीजिए. मिट्टी या बर्तन या तश्तरी या इनमें से किसी के साथ कोई समस्या नहीं! सबसे अच्छी बात यह है कि जड़ों को बढ़ते हुए देखना बहुत संतुष्टिदायक होता है। आप देख सकते हैं कि एक पौधा पूरी तरह से कैसा दिखता है और यह बहुत ही मनभावन और मनभावन है। कुछ पौधे जिनकी जड़ें अच्छी होती हैं वे हैं मनी प्लांट, सिनगोनियम, फिलोडेंड्रोन। यदि आपमें वास्तव में धैर्य है, तो आप साँप के पौधों और जेडजेड को पानी में जड़ने का प्रयास कर सकते हैं, केवल आपको महीनों तक इंतजार करना होगा!

इनमें से किसी भी पौधे को रखने का प्रयास करें और यह गारंटी है कि जो कोई भी आलसी है वह सफलतापूर्वक खुद को एक आलसी माली कह सकता है!

अगली बार तक,

आपका दिन शुभ हो और पौधारोपण करें!!

गायत्री वैद्य©



[ad_2]

Source link

Modified by Maaaty at MPI News

Leave a Comment