What to do when you bought new plants home?

[ad_1]

अरे, मुझे आशा है कि आपने “स्वस्थ हाउसप्लांट कैसे लाएँ” विषय पर मेरा लेख पढ़ा होगा। यदि नहीं, तो इसे पढ़ें!

अब जब आप वापस आ गए हैं, तो आइए इस बारे में बात करें कि जब आपको घर पर एक पौधा मिल जाए तो क्या करना चाहिए। यदि आप मेरे जैसे हैं, तो आप कुछ ज्यादा ही उत्साहित हो जाएंगे और पौधे को दोबारा लगाना चाहेंगे और उसे अपने घर या बगीचे में एक नया स्थान देना चाहेंगे। लेकिन ये सब करने से पहले हमें कुछ बातों पर गौर करना होगा.

आमतौर पर, जब आप कुछ पौधे खरीदते हैं तो वे या तो पतले नर्सरी गमलों में होंगे या वे काले प्लास्टिक ग्रो बैग में होंगे। आपको यह देखना होगा कि पौधे में जो कुछ भी है उसमें जल निकासी है या नहीं। इससे मेरा तात्पर्य यह है कि जल निकासी के लिए तल पर कम से कम एक छेद होना चाहिए। यदि नहीं, तो आप सीधे पतले प्लास्टिक में छेद कर सकते हैं (जड़ों से बहुत सावधान रहें)। अन्यथा, यह जड़ सड़न का कारण बन सकता है।

रोपण के लिए गमलाबर्तन के तल पर छेद

अब, यह हिस्सा बहुत महत्वपूर्ण है. यह बहुत सरल है, बस पौधों को अकेला छोड़ दें! पौधों को व्यवस्थित होने दें और नए वातावरण, नई रोशनी की स्थिति आदि के लिए अभ्यस्त होने दें। अगर आप किसी नई जगह पर जाते हैं तो आपको भी तनाव होगा, है ना? पौधों को अनुकूल होने दें। पहले कुछ दिनों तक जितना संभव हो सके नर्सरी के वातावरण की नकल करने का प्रयास करें

कुछ पौधे हिलने-डुलने से डरते हैं। उदाहरण के लिए, फिडल लीफ अंजीर का पेड़ मामूली झटके से भी नफरत करता है। इसलिए, इसके साथ कुछ भी करने से पहले इसे कुछ देर के लिए नई जगह पर रहने दें।

एक या दो दिन के बाद पौधों की मिट्टी की जाँच करें। यदि पौधा बहुत सूखा है, तो आप आगे बढ़ सकते हैं और उसे थोड़ा पानी दे सकते हैं। यदि मिट्टी बहुत अधिक गीली हो तो पानी देना बंद कर दें।

मान लीजिए कि अब 7-10 दिन हो गए हैं और पौधे अच्छा कर रहे हैं, आप विचार कर सकते हैं

जांचें कि मिट्टी सूखी है या गीलीजांचें कि मिट्टी सूखी है या गीली

इसे दोबारा लगाना (केवल यदि आवश्यक हो)। यदि आप जल निकासी छिद्रों के माध्यम से जड़ों को फूटते हुए देख सकते हैं या पौधा गमले के लिए बहुत बड़ा है, तो आप इसे एक गमले में स्थानांतरित कर सकते हैं, जो पिछले गमले से 2 – 3 इंच बड़ा है। आप इसके चारों ओर की मिट्टी को थोड़ा ढीला कर सकते हैं, जड़ों को थोड़ा बाहर निकाल सकते हैं और फिर इसे दोबारा लगा सकते हैं।

आप अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं और इसे अच्छी जल निकासी वाले बर्तन में रख सकते हैं। मिट्टी के लिए एक अच्छा फार्मूला 2 भाग बगीचे की मिट्टी, 2 भाग कोकोपीट, 1 भाग पर्लाइट है। यह एक बुनियादी मिट्टी का मिश्रण है जो इनडोर पौधों के लिए भी अच्छा काम करता है।

मिट्टी का मिश्रण

अब जो कुछ बचा है वह अपने नवजात शिशु की प्रशंसा करना है, हो सकता है कि उसे कुछ मिनटों के लिए देखें, और फिर उसे वांछित स्थान पर स्थापित करें।

खिड़की पर लगा एक पौधाविभिन्न प्रकार के पौधे

और तुम वहाँ जाओ! आपके पास और अधिक खुशहाल पौधे हों!!!

अगली बार तक,

आपका दिन अच्छा रहे!

गायत्री वैद्य ©



[ad_2]

Source link

Modified by Maaaty at MPI News

Leave a Comment