Tips to control indoor allergies at home – Times of India

[ad_1]

क्या आप चिंतित हैं? घर पर एलर्जी? इसे पढ़ें। अंदर एलर्जी विभिन्न प्रकार से शुरू किया जा सकता है एलर्जी जैसे धूल के कण, पालतू जानवर, फफूंद और परागकण। घर के अंदर वायु की गुणवत्ता बनाए रखने और एलर्जी के लक्षणों को कम करने के लिए इन एलर्जी कारकों का प्रबंधन करना महत्वपूर्ण है।
इनडोर एलर्जी कई स्वास्थ्य जोखिम पैदा करती है, जिसमें अस्थमा, एलर्जिक राइनाइटिस और साइनसाइटिस जैसी श्वसन समस्याएं शामिल हैं। घर के अंदर धूल के कण, फफूंद, पालतू जानवरों की रूसी और परागकण एलर्जी प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर कर सकते हैं, जिससे खांसी, छींक, कंजेशन और घरघराहट जैसे लक्षण पैदा हो सकते हैं। लंबे समय तक इनडोर एलर्जी के संपर्क में रहने से मौजूदा श्वसन संबंधी स्थितियां खराब हो सकती हैं और अतिसंवेदनशील व्यक्तियों में अस्थमा विकसित होने का खतरा बढ़ सकता है। इनडोर एलर्जी नींद की गुणवत्ता को बाधित कर सकती है, त्वचा में जलन पैदा कर सकती है और जीवन की समग्र गुणवत्ता को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकती है। उचित एलर्जी से बचाव की रणनीतियाँ, नियमित सफाई और वायु निस्पंदन इनडोर एलर्जी के लक्षणों को कम करने और स्वास्थ्य जोखिमों को कम करने में मदद कर सकते हैं।

घर पर इनडोर एलर्जी को नियंत्रित करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  • नियमित सफाई: धूल और एलर्जी समय के साथ सतहों, कालीनों और असबाब पर जमा हो जाती है। एलर्जेन बिल्डअप को कम करने के लिए नियमित सफाई कार्यक्रम लागू करें। एलर्जी को प्रभावी ढंग से रोकने के लिए HEPA फ़िल्टर वाले वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। वायुजनित एलर्जी से बचने के लिए सतह को गीले कपड़े से पोंछें।
  • इष्टतम आर्द्रता स्तर बनाए रखें: धूल के कण और फफूंदी उच्च आर्द्रता वाले वातावरण में पनपते हैं। उनकी वृद्धि को हतोत्साहित करने के लिए घर के अंदर आर्द्रता का स्तर 30-50% के बीच रखें। बेसमेंट और बाथरूम जैसे गीले क्षेत्रों में डीह्यूमिडिफ़ायर का उपयोग करें, और फफूंदी के विकास को रोकने के लिए किसी भी रिसाव या पानी की क्षति की तुरंत मरम्मत करें।
  • बिस्तर को बार-बार धोएं: बिस्तर धूल के कण और पालतू जानवरों की रूसी का आश्रय स्थल है। धूल के कणों को मारने और एलर्जी को दूर करने के लिए चादरों, तकियों और कंबलों को साप्ताहिक रूप से गर्म पानी (130°F से ऊपर) में धोएं। एलर्जी के खिलाफ अवरोध पैदा करने के लिए हाइपोएलर्जेनिक गद्दे और तकिए का उपयोग करने पर विचार करें।
  • अव्यवस्था कम करें: अव्यवस्था धूल, पालतू जानवरों की रूसी और फफूंद के लिए छिपने की जगह प्रदान करती है। सफाई को आसान बनाने और एलर्जी संचय को कम करने के लिए सतहों को साफ रखें और सजावटी वस्तुओं की संख्या कम से कम करें।
  • एलर्जी-अनुकूल फर्श चुनें: कालीन एलर्जी फैलाने वाले तत्वों को फँसा सकता है, जिससे एलर्जी-मुक्त वातावरण बनाए रखना चुनौतीपूर्ण हो जाता है। कालीन को दृढ़ लकड़ी, टाइल या लेमिनेट फर्श से बदलने पर विचार करें, जिन्हें साफ करना आसान होता है और एलर्जी होने की संभावना कम होती है।
  • पालतू जानवरों की देखभाल: पालतू जानवर अपने रूसी और लार के माध्यम से इनडोर एलर्जी में योगदान कर सकते हैं। बालों के झड़ने को कम करने के लिए पालतू जानवरों को नियमित रूप से नहलाएं और घर के अंदर बालों के झड़ने को कम करने के लिए उन्हें बाहर संवारें। एलर्जी के संपर्क को सीमित करने के लिए, घर में, विशेष रूप से शयनकक्ष में, पालतू-मुक्त क्षेत्र निर्दिष्ट करें।
  • वायु शोधन: धूल, पालतू जानवरों की रूसी और परागकण जैसे वायुजनित एलर्जी को पकड़ने के लिए HEPA फिल्टर वाले उच्च दक्षता वाले वायु शोधक का उपयोग करें। घर के अंदर हवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए लिविंग रूम और बेडरूम जैसे आमतौर पर उपयोग किए जाने वाले क्षेत्रों में प्यूरीफायर लगाएं।
  • सील दरारें और रिसाव: बाहरी एलर्जी को घर में प्रवेश करने से रोकने के लिए खिड़कियों, दरवाजों और दीवारों के आसपास की दरारों और दरारों को सील करें। अंतरालों को सील करने के लिए वेदर स्ट्रिपिंग और कॉक का उपयोग करें और पराग और कीड़ों को दूर रखने के लिए खिड़कियों पर स्क्रीन लगाएं।
  • घर के अंदर धूम्रपान करने से बचें: तम्बाकू के धुएं में कई एलर्जी और जलन पैदा करने वाले तत्व होते हैं जो एलर्जी के लक्षणों को बढ़ा सकते हैं। घर के अंदर धूम्रपान करने से बचें और घर के अंदर प्रदूषकों के संपर्क को कम करने के लिए धूम्रपान करने वालों को बाहर धूम्रपान करने के लिए प्रोत्साहित करें।
  • इनडोर पौधों की निगरानी करें: इनडोर पौधे अपनी मिट्टी और पत्तियों में फंगल बीजाणुओं को आश्रय दे सकते हैं। इनडोर पौधों को कम से कम रखें, खासकर उच्च आर्द्रता वाले कमरों में, और फफूंदी या फफूंदी के लक्षणों के लिए नियमित रूप से उनकी जाँच करें।
  • भरवां खिलौने धोएं: भरवां खिलौने समय के साथ धूल के कण और पालतू जानवरों के दांतों को इकट्ठा कर सकते हैं। धूल के कण को ​​मारने और एलर्जी को दूर करने के लिए भरवां खिलौनों को गर्म पानी में धोएं या रात भर फ्रीज में रखें।
  • प्राकृतिक सफाई उत्पादों का प्रयोग करें: सफाई उत्पादों में कठोर रसायन एलर्जी पैदा कर सकते हैं और लक्षण खराब कर सकते हैं। एलर्जी और जलन पैदा करने वाले तत्वों के संपर्क को कम करने के लिए प्राकृतिक या हाइपोएलर्जेनिक सफाई उत्पाद चुनें।

    110005244 है

    109780687 है



[ad_2]

Source link

Modified by Maaaty at MPI News

Leave a Comment