NASA approved, Easy to care/Best Indoor Air purifying plants

[ad_1]

मुझे लगता है कि हमने यह स्थापित कर लिया है कि आज हम जिस दुनिया में रह रहे हैं, वहां ताजी स्वच्छ हवा में सांस लेना असंभव है। लेकिन कोई कोशिश तो कर सकता है ना? ख़ैर, नासा के लोग आये। 1989 में, उन्होंने एक बंद जगह में पौधों का एक गुच्छा रखा और उसमें बेंजीन, फॉर्मेल्डिहाइड और ट्राइक्लोरोएथिलीन जैसे हानिकारक रसायन डाले। थोड़ी देर बाद उन्होंने देखा कि पौधों ने बंद जगह में हवा को काफी हद तक शुद्ध कर दिया है। तो हम अपने घरों में भी ऐसा क्यों नहीं करते?

सबसे पहले, आइए इन रसायनों को समझें। हमने सुना है कि लोग इन बड़े शब्दों का प्रयोग करते हैं, बिना यह जाने कि ये रसायन कितने सामान्य हैं। बेंजीन एक औद्योगिक रसायन है जिसका उपयोग प्लास्टिक और डिटर्जेंट जैसी रोजमर्रा की वस्तुएं बनाने में किया जाता है। फॉर्मेल्डिहाइड का उपयोग प्लाईवुड, कागज उत्पाद बनाने और सिगरेट के धुएं में किया जाता है। ट्राइक्लोरोएथिलीन का उपयोग स्याही और वार्निश बनाने के लिए किया जाता है। इन गैसों के लंबे समय तक अंदर रहने से आंखों और त्वचा में जलन, मतली, सिरदर्द हो सकता है। एक साधारण समाधान? पौधे!

तो, एक पौधा जो करता है वह इन गैसों या वाष्पों को अवशोषित करता है और इसे अपने लिए ऊर्जा में परिवर्तित करता है, जो प्रकाश संश्लेषण में उपयोग की जाने वाली प्रक्रिया है। गमले की मिट्टी में मौजूद सूक्ष्मजीव भी हमारी हवा को शुद्ध करने में मदद करते हैं।

अब जब हम बुनियादी बातें जान गए हैं, तो आइए मज़ेदार भाग पर आते हैं। मैंने पौधों की तुलना करने के लिए कई सूचियाँ बनाईं और *शब्दांश उद्देश्य*

यहाँ हैं शीर्ष 5 वायु शोधकदेखभाल में आसान, इनडोर पौधे जो व्यापक रूप से उपलब्ध हैं।

1. स्नेक प्लांट (सैंसेविया):

चतुराई से इसे ‘सास की जीभ’ भी कहा जाता है, यह हर घर, बगीचे, कार्यालय या यहां तक ​​कि बाथरूम के लिए जरूरी है। एक पौधा जो इतना लचीला है, शून्य बागवानी कौशल वाला कोई भी व्यक्ति इसे काम में लाने में सक्षम होगा। साँप कई प्रकार के होते हैं, सभी की देखभाल करना आसान होता है।

यह हवा से फॉर्मल्डिहाइड को हटाने के लिए जाना जाता है। यह अत्यधिक गर्मी से लेकर अत्यधिक कम रोशनी तक किसी भी प्रकाश की स्थिति में अच्छा काम करेगा। यह अच्छी जल निकास वाली मिट्टी और जड़/बर्तन बंधन को प्राथमिकता देता है। लंबी, सीधी नुकीली पत्तियाँ इसे एक शानदार आंतरिक सजावट बनाती हैं।

यहां याद रखने वाली एकमात्र बात यह है कि यदि इस पौधे को अधिक पानी दिया जाता है, तो यह जड़ सड़न का कारण बन सकता है। इसलिए आराम करें, पानी देना कम करें और केवल तभी पानी दें जब मिट्टी पूरी तरह से सूख जाए।

स्नेक प्लांट (संसेविया)

2. पीस लिली (स्पैथिफिलम):

सुंदर पत्तियों और सुंदर फूलों वाला एक शांत हरा पौधा। ये पौधे फॉर्मेल्डिहाइड और बेंजीन को फ़िल्टर करने के लिए जाने जाते हैं।

उन्हें नम मिट्टी और नमी पसंद है। उन्हें मध्यम रोशनी या छाया पसंद है। वे कम रोशनी सहन कर सकते हैं, लेकिन ऐसी परिस्थितियों में फूल नहीं खिल सकते।

देखभाल के लिए बहुत आसान पौधा। सीधी तेज़ धूप से दूर रहने की कोशिश करें और सावधान रहें कि ज़्यादा पानी न डालें और ज़्यादा खाद न डालें।

पीस लिली (स्पैथिफ़िलम)

3. मकड़ी का पौधा (क्लोरोफाइटम कोमोसम):

इन फंकी पौधों में हवा से फॉर्मल्डिहाइड को फ़िल्टर करने की क्षमता होती है और ऐसा करते समय वे बहुत अच्छे लगते हैं।

उन्हें अच्छी जल निकास वाली मिट्टी और चमकदार रोशनी पसंद है। पानी देने के बीच मिट्टी के सूखने की प्रतीक्षा करें क्योंकि उन्हें गीला रहना पसंद नहीं है। वे सूखने के प्रति संवेदनशील होते हैं, ऐसी स्थिति में, मिट्टी को थोड़ा नम रखें लेकिन गीला नहीं रखें।

यदि हम इन सभी स्थितियों को सही कर लेते हैं, तो ये पौधे छोटे मकड़ी के बच्चे पैदा करना शुरू कर देते हैं जो बहुत प्यारे होते हैं। फिर आप इन छोटे पौधों को काटकर छोटे पौधे बना सकते हैं। मुझे नहीं पता कि इससे बेहतर क्या हो सकता है!

मकड़ी का पौधा (क्लोरोफाइटम कोमोसम)

4. मनी प्लांट (एपिप्रामेनम ऑरियम):

इसे पोथोस के नाम से भी जाना जाता है, यह तेजी से बढ़ने वाला, आसान, सुंदर निराई करने वाला पौधा है। उन्हें उज्ज्वल अप्रत्यक्ष प्रकाश पसंद है। ये कम रोशनी में भी ठीक हो सकते हैं। वे बेंजीन को फ़िल्टर कर सकते हैं। वे विभिन्न पत्तियों वाली कई किस्में हैं

उन्हें अच्छी जल निकास वाली मिट्टी पसंद है और पानी देने के बीच मिट्टी का सूख जाना पसंद है

वे घर की सजावट के लिए खूबसूरत पौधे बनाते हैं। आप उन्हें मॉस पोल या सीढ़ी या ऐसी किसी भी चीज़ पर लगा सकते हैं जिस पर वह चढ़ सकते हैं या पूरी तरह से अलग लुक के लिए इसे लटकती हुई टोकरी में छोड़ सकते हैं।

मनी प्लांट (एपिप्रामेनम ऑरियम)

5. बांस का पौधा (बम्बुसिडे):

यह एक पौधा जिसे आप सभी उपहार की दुकानों में पानी में रखा हुआ देखते हैं, सौभाग्य के पौधे के रूप में बेचा जाता है। मुझे नहीं पता कि वे आपके लिए कोई सौभाग्य लेकर आते हैं या नहीं, लेकिन वे आपके लिए ढेर सारी खुशियाँ लेकर आते हैं। एक पौधा जो उज्ज्वल अप्रत्यक्ष प्रकाश में रखे जाने पर तेजी से बढ़ता है। इसे पानी या मिट्टी में रखा जा सकता है. यह मिट्टी में उगता है!

बाँस का पौधा (बम्बुसिडे)

यह कार्बन डाइऑक्साइड, बेंजीन और फॉर्मेल्डिहाइड को फ़िल्टर करके आपकी हवा को शुद्ध कर सकता है।

यदि पानी में रखा हो तो पानी नियमित रूप से बदलते रहना चाहिए।

यदि इसे मिट्टी में रखा जाए, तो यह थोड़ी नम मिट्टी पसंद करता है, गीली नहीं।

आप इसकी सीधी, ऊंची संरचना को बनाए रखने के लिए रॉड को एक नरम रिबन के साथ व्यवस्थित और बांध सकते हैं (बहुत कसकर नहीं)!

इसलिए, यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो आपके पास अपने घरों को ढेर सारे पौधों से भरने का एक और बड़ा कारण है!

अगली बार तक,

आपका दिन अच्छा रहे!

गायत्री वैद्य ©



[ad_2]

Source link

Modified by Maaaty at MPI News

Leave a Comment