How to grow onion from seeds and from bulbs at home?


हाल ही में आए दिन खबरों में प्याज की कीमतों का जिक्र होता रहता है. आपने ऐसी बातें पढ़ी हैं जैसे “लोग सड़क पर प्याज की टूटी बोरियों का पीछा कर रहे हैं।” इस तनावपूर्ण समय में, प्याज बोने का प्रयास क्यों न करें?! है ना नया विचार! लेकिन सभी चुटकुलों को छोड़कर, प्याज 1-2-3 जितना आसान हो सकता है। चलो शुरू करें!

अब अपनी पसंद के आधार पर, आप अपने प्याज को बीज या बल्ब से उगाना चुन सकते हैं।

बल्ब वे छोटे प्याज हैं जिनका आप आमतौर पर उपयोग नहीं करते हैं क्योंकि आप खाना पकाने की जल्दी में हैं और ईमानदारी से कहें तो 2 बड़े प्याज के बजाय 5 छोटे प्याज कौन छीलेगा! खैर, अब और मत देखो, उन छोटे लोगों को लगाओ!

सबसे पहले, आइए देखें बल्ब कैसे लगाएं.

यह बहुत आसान लग सकता है, जो कि है, इसलिए इसे आज़माएं।

प्याज के बल्ब

एक अच्छे मध्यम आकार के बर्तन से शुरुआत करें, 10 से 12 इंच का बर्तन ठीक रहेगा। अपने बर्तन को किसी अच्छे पॉटिंग मिश्रण से भरें। प्याज को हवादार मिट्टी पसंद है। जबकि इसका अधिकांश भाग खाद है, मिश्रण में कुछ बगीचे की मिट्टी और रेत मिलाई जानी चाहिए। ऊपर से कुछ इंच छोड़कर बर्तन भरें। अब अपने बल्बों को पकड़ें, पता लगाएं कि जड़ें किस सिरे पर हैं और छोटे प्याज को मिट्टी में दबा दें। और आपने कल लिया! वह कितना आसान था?! जब तक आप हरी सब्जियां उगते हुए न देख लें, तब तक मिट्टी को नम रखें।

गमले को किसी उजले स्थान पर रखें, उसमें पर्याप्त पानी डालें ताकि मिट्टी नम रहे, गीली न हो।

प्याज के बीज से उगाया गया प्याज

2 सप्ताह में आप प्याज के ऊपर एक हरा अंकुर उगता हुआ देखेंगे। बर्तन को ऐसे स्थान पर ले जाएँ जहाँ उसे उज्ज्वल अप्रत्यक्ष सूर्य का प्रकाश प्राप्त हो। ये अंकुर नाजुक होते हैं।

आप हरे अंकुरों के लगभग 10 इंच तक बढ़ने की उम्मीद कर सकते हैं। इसके बाद आप इन साग को बेस से काट कर अपने खाना पकाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. जब आप उन्हें रखेंगे तो नए अंकुर उगने लगेंगे लटकाओ

जब आप बल्बों की कटाई करना चाहते हैं, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि साग पूरी तरह से विकसित न हो जाए और थोड़ा सूखकर गिर न जाए। जानने का एक अच्छा तरीका प्याज की “गर्दन” की जांच करना है। हरे आधार का सबसे मोटा भाग गर्दन है। यदि यह सख्त और खड़ा है, तो आपका प्याज कटाई के लिए तैयार नहीं है। जब ये गर्दनें कमजोर और झुक जाएं तो आप इनकी कटाई कर सकते हैं।

बस बल्बों के चारों ओर की मिट्टी को ढीला करें और उन्हें बाहर निकालें। उन्हें किसी सतह पर सीधा बिछा दें और कुछ दिनों के लिए सूखने दें।

प्याज का एक गुच्छा

अब कैसे प्याज के बीज बोयें

आपको बस कुछ अच्छे बीज ऑनलाइन या स्थानीय नर्सरी से ऑर्डर करने की ज़रूरत है!

इसमें कुछ समय लगेगा, लेकिन उन्हें बीज से पूर्ण प्याज तक विकसित होते देखना बहुत फायदेमंद हो सकता है।

आप ठंड का मौसम समाप्त होने के तुरंत बाद अपने प्याज के बीज बोना शुरू कर सकते हैं। मार्च आमतौर पर इन बच्चों के जन्म का सबसे अच्छा समय होता है।

एक उथले ट्रे जैसे बर्तन से शुरुआत करें या एक नियमित बर्तन भी चलेगा। जल निकासी आवश्यक है. सुनिश्चित करें कि आप उपयोग से पहले बर्तन को अच्छी तरह से साफ कर लें। प्याज फंगल रोगों के प्रति संवेदनशील है, इसलिए हमें साफ बर्तनों का उपयोग करने की आवश्यकता है।

बर्तन को हल्के खाद से भरपूर पॉटिंग मिश्रण से भरें। आप उसी प्रकार के मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं जिसका उपयोग बल्ब लगाने के लिए किया गया था।

बीज को मिट्टी में एक इंच से अधिक गहराई में न रोपें। बस बीजों के ऊपर मिट्टी छिड़कें और उन्हें ढक दें, कसकर न भरें। अंकुरण प्रक्रिया के दौरान मिट्टी को नम रखें। बर्तन को किसी अच्छे, गर्म, उजले स्थान पर रखें।

केवल एक सप्ताह में, आप बीज से छोटे-छोटे साग उगते हुए देखेंगे। जब बीज अंकुरित हो जाएं तो आप पानी देना बंद कर सकते हैं। मिट्टी को थोड़ा नम रखें लेकिन बहुत अधिक गीला न रखें।

लगभग 4 सप्ताह के बाद, आप या तो बीजों को गमले में लगा सकते हैं या यदि उनमें बहुत भीड़ है, तो आप इन पौधों को अलग-अलग कंटेनरों में रोप सकते हैं ताकि प्याज जितना संभव हो उतना बढ़ सके!

लगभग 4 महीनों के बाद, आप देखेंगे कि साग थोड़ा सूखने लगेगा और गर्दन, जो साग का आधार है, झुकने लगेगी। तभी आप जानते हैं कि आप फसल काटने के लिए तैयार हैं!

प्याज उगाना बहुत आसान हो सकता है और इसे आज़माने से कुछ अच्छे परिणाम मिल सकते हैं!

अगली बार तक,

आपका दिन शुभ हो और पौधारोपण करें!!

गायत्री वैद्य©





Source link

Modified by Maaaty at MPI News

Leave a Comment