How to grow OKRA/ Lady Finger/Bhindi from seeds in pot at Home?

[ad_1]

जब मैं छोटा था तो मेरी माँ भिंडी से यह व्यंजन बनाती थी। वह इसे बहुत पतला काट कर मसाले में भून लेती थीं. यह बहुत कुरकुरा और स्वादिष्ट होता था. ये खाना बचपन की याद जैसा है.

एक सब्जी जिसके कई नाम हैं. यदि आप ‘ओकरा’ को आकर्षक बनाना चाहते हैं, तो ‘लेडीफिंगर’, ‘ओकरा’, ‘ओकरा’ सभी को घर पर उगाना बहुत आसान है!

आइए जानें भिंडी की खेती कैसे करें!

अब मैं, ईमानदारी से कहूं तो, इसे उगाने के लिए आपको एक धूपदार बालकनी या बगीचे की आवश्यकता होगी क्योंकि इसे बहुत अधिक धूप और गर्मी की आवश्यकता होती है। इसलिए, यदि आपकी बालकनी में कोई जगह है, तो आपको वास्तव में इसे आज़माना चाहिए।

एक अच्छे बड़े बर्तन से शुरुआत करें। आप कुछ भी उपयोग कर सकते हैं, ग्रो बैग या टेराकोटा या प्लास्टिक के बर्तन, जब तक इसमें पर्याप्त जल निकासी छेद हों। कम से कम 15 से 20 इंच लंबा और चौड़ा एक कंटेनर लें।

अब आप किसी भी दुकान/ऑनलाइन खरीदे गए बीज का उपयोग कर सकते हैं। आप बीज को बोने से पहले करीब 10 से 15 घंटे तक पानी में भिगो सकते हैं. इससे अंकुरण प्रक्रिया तेज हो जाएगी और जब आप बीज को मिट्टी में डालेंगे तो अंकुरण प्रक्रिया आसान हो जाएगी।

उपयोग के लिए मिट्टी पोषक तत्वों से भरपूर होनी चाहिए। बगीचे की मिट्टी और खाद का 60:40 के अनुपात में अच्छा मिश्रण काफी अच्छा होता है।

– अब ऊपर से 1 या 2 इंच छोड़कर पसंद के कंटेनर में भर लें. पानी में भीगे हुए अपने बीज लें और उन्हें मिट्टी में लगभग एक इंच गहराई में रोपें। गमले को बहुत अधिक बीजों से न भरें। प्रत्येक बीज के बीच लगभग 5 इंच की दूरी छोड़ें। आप जिस बर्तन का उपयोग कर रहे हैं उसके आकार के अनुसार बीजों की संख्या निर्धारित करें।

अपने बीजों को धीरे से पानी दें, ताकि उन्हें परेशानी न हो। बीज अंकुरित होने तक मिट्टी को पर्याप्त रूप से नम रखें। उन्हें नमी की जरूरत है!

भिंडी के बीज अंकुरित करना

इस पौधे को ऐसे गर्म स्थान पर रखना चाहिए जहां कम से कम 5 घंटे सीधी तेज धूप मिले।

केवल 10 दिनों में आप अंकुर फूटते हुए देखेंगे!

एक महीने में पौधे खिलने लगेंगे।

भिंडी के अंकुर फूट रहे हैं

पूर्ण खिलने के एक सप्ताह बाद, शिशु भिंडी दिखाई देने लगेगी।

हर 15 दिनों के बाद, आप ऊपर से खाद की एक अच्छी परत छिड़क सकते हैं और पानी दे सकते हैं ताकि खाद पौधे को पोषक तत्व प्रदान करे।

भिन्डी

डेढ़ महीने या 45 दिनों के बाद, आपके पास भिंडी की पहली खेप कटाई के लिए तैयार होनी चाहिए!

भिंडी को तब तोड़ना चाहिए जब वह अभी भी थोड़ी नरम हो अन्यथा यह खाने के लिए थोड़ी अधिक रेशेदार हो सकती है।

निर्णय करने का एक अच्छा तरीका यह है कि सब्जी को तभी तोड़ें जब वह 4 या 5 इंच लंबी या हथेली की लंबाई के आसपास हो!

नई भिंडी उसी पौधे से उगती है इसलिए उसमें खाद डालते रहें!

यदि आपको अपने पौधों पर एफिड्स या माइलबग्स जैसे कीट मिलते हैं, तो उन पर नीम के तेल के घोल का छिड़काव करें।

सूखी भिंडी

यदि आप अधिक वृद्धि के लिए पौधे से बीज लेना चाहते हैं, तो आप भिंडी को यथासंभव लंबे समय तक पौधे पर उगने दें और इसे पौधे पर ही सूखने दें।

सूखने के बाद यह फट जाएगा और बीज निकल आएंगे। आप इन बीजों को कुछ दिनों तक तेज धूप में सूखने दे सकते हैं और फिर इन्हें एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके रख सकते हैं!

और अभी के लिए बस इतना ही दोस्तों! मुझे आशा है कि आप अपनी खुद की भिंडी उगाएंगे!

अगली बार तक,

आपका दिन अच्छा रहे!

गायत्री वैद्य ©



[ad_2]

Source link

Modified by Maaaty at MPI News

Leave a Comment