Growing Geranium from seeds in pots

[ad_1]

सर्दियों में आशा की तलाश कर रहे माली के लिए जेरेनियम का पौधा एक बढ़िया विकल्प है। इनकी पत्तियाँ मैरून रंग की पट्टी से गोल होती हैं।

ये देखने और सूंघने में सुंदर होते हैं। कई बागवान जानते हैं कि कटिंग से जेरेनियम कैसे उगाएं। यह इन खूबसूरत पौधों को साझा करने का एक शानदार तरीका है।

लेकिन यदि आप बीज से पौधे उगाते हैं, तो आपके पास चुनने के लिए चमकीले लाल, लाल, दो रंग, सैल्मन नारंगी, मूंगा, गुलाबी, सफेद और लैवेंडर रंग होंगे। चलो शुरू करें!

आपको अच्छी गुणवत्ता वाले बीज ढूंढने होंगे. ऑनलाइन या आपकी निकटतम स्थानीय नर्सरी में बीजों का एक बढ़िया चयन उपलब्ध है। मुख्य बात जल्दी शुरू करना है। कुछ किस्मों को फूल वाले पौधों तक पहुंचने के लिए 12-16 सप्ताह की आवश्यकता होती है, जबकि अन्य में जल्दी फूल आते हैं।

अब गमलों के लिए, आप अच्छी जल निकासी वाले किसी भी कंटेनर में बीज बोना शुरू कर सकते हैं। यदि आप एक छोटे कंटेनर में बीज बोना शुरू करते हैं, तो बाद में स्वस्थ बीजों को रोपने की आवश्यकता होगी। आप उन मल्टी-सेल ट्रे में से एक भी प्राप्त कर सकते हैं जो बीज बोने के लिए डिज़ाइन की गई हैं।

मिट्टी के लिए, आप रोगाणुरहित पोटिंग मिट्टी का उपयोग कर सकते हैं। आप बगीचे की मिट्टी, खाद और कोकोपीट के अच्छे मिश्रण का उपयोग कर सकते हैं!

एक और बहुत महत्वपूर्ण घटक है प्रकाश! आपके पौधों को रोशनी की बहुत ज़रूरत है। याद रखें कि उन्हें बढ़ने और जलाने के लिए पर्याप्त धूप दें। पौधे बच्चों की तरह कमज़ोर होते हैं।

जेरेनियम बीज से उग रहा है

यह पौधे लगाने का समय है!

2 या 3 इंच आकार का एक बर्तन लें और उसमें नम मिट्टी भरकर शुरुआत करें।

अंततः, आपको अपने पौधों को “पॉट अप” करना होगा।

दूसरे शब्दों में, आपको उन्हें एक बड़े बर्तन में ट्रांसप्लांट करना होगा जब उनमें पत्तियों के तीन जोड़े हों और जड़ें स्टार्टर पॉट में भर गई हों।

प्रत्येक गमले में एक बीज रखें और बीज को ढकने के लिए पर्याप्त नम मिट्टी की एक पतली परत से ढक दें। बर्तन को प्लास्टिक रैप के एक टुकड़े से ढक दें।

पूरे सेटअप को ऐसे स्थान पर रखें जो गर्म हो, उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष प्रकाश वाला हो। जेरेनियम के बीज 24 डिग्री सेल्सियस पर सबसे अच्छे से अंकुरित होते हैं। यदि मिट्टी की सतह सूखी हो जाती है, तो इसे पानी से गीला करने के लिए मिस्टर का उपयोग करें।

अंकुरण में लगभग 3-5 दिन या 4 सप्ताह लग सकते हैं। एक बार जब आप हरे अंकुर देख लें, तो यदि मिट्टी सूख जाए तो उसे गीला कर लें।

छोटे पौधों को तेज़ रोशनी वाले स्थान पर ले जाएँ, दिन के दौरान तापमान 21°C से अधिक न हो और रात में 16°C से कम न हो।

जब पौधों में पत्तियों के तीन जोड़े हों, तो उन्हें 3-4 इंच के गमलों में रोपित करें। इससे जड़ों को फैलने के लिए अतिरिक्त जगह मिलती है और हवा और ऑक्सीजन प्रसारित होती है।

ताज़ी, बाँझ, गमले वाली मिट्टी का उपयोग करें जो आसानी से बहती हो। ग्रीनस्टिक्स और ब्लूमस्टिक्स का उपयोग करके इन बच्चों को उर्वरित करें!

फूल जेरेनियम के बीजों से आते हैं

जब वे लगभग 6 इंच या उससे अधिक के हो जाएं तो अंकुरों को सख्त करने का समय आ गया है। आपके बगीचे में घर के अंदर गमले से मिट्टी तक रोपण करना हार्डनिंग है। इनडोर पौधों को लाड़-प्यार दिया जाता है।

आप उन्हें सही मात्रा में रोशनी, नमी और भोजन दे रहे हैं। तापमान और प्रकाश के स्तर में उतार-चढ़ाव, उच्च मिट्टी की नमी और हवा के साथ बाहरी स्थितियाँ अधिक चुनौतीपूर्ण हैं।

बगीचे में पौधे रोपने की योजना बनाने से लगभग एक सप्ताह पहले, उन्हें सख्त करना शुरू कर दें। उन्हें कुछ घंटों के लिए बाहर किसी सुरक्षित स्थान पर रखें जो आंशिक रूप से छायादार हो, फिर रात में उन्हें अंदर ले आएं।

एक सप्ताह या 10 दिनों के बाद धीरे-धीरे उन्हें जितना संभव हो उतनी धूप और हवा में रखें।

खिलता हुआ जेरेनियम

अब हम अपने जेरेनियम के खिलने तक प्रतीक्षा करते हैं!

पूरी प्रक्रिया देखने में बहुत संतुष्टिदायक होने वाली है और खिलने वाले फूल सबसे ऊपर चेरी होंगे!

अगली बार तक,

आपका दिन शुभ हो और पौधारोपण करें!!

गायत्री वैद्य©



[ad_2]

Source link

Modified by Maaaty at MPI News

Leave a Comment